Stay Tuned
Subscribe To Our Newsletter

Vivo V9 (19:9 FullView Display, Pearl Black) with Offers
M.R.P.: 23,990.00
Our Price: 22,990.00

Login







Vivo V9 (19:9 FullView Display, Pearl Black) with Offers
M.R.P.: 23,990.00
Our Price: 22,990.00

Mind Boggling Stories Of Ancient India | प्राचीन भारत की गजब कहानियां
blog

Mind Boggling Stories Of Ancient India | प्राचीन भारत की गजब कहानियां

By on April 6, 2018

Mind Boggling Stories Of Ancient India | प्राचीन भारत की गजब कहानियां

 

भारत हमेशा से ही महान राष्ट्रों में गिना जाता रहा है। यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत अपने लोगों, रीति-रिवाजों, सार्वजनिक आंकड़ों, इतिहास और मंदिरों आदि के लिए जाना जाता है। 130 करोड़ की आबादी वाले भारत देश की एक छोटे से लेख में व्याख्या करना बहुत मुश्किल है। भारत सुंदरता, संस्कृति, समृद्ध इतिहास और प्रकृति की विविधता से समृद्ध है।

आज हम कुछ दिलचस्प तथ्यों पर चर्चा करेंगे :-

कर्ण का कवच :- सूर्य देव का पुत्र कर्ण कवच और कुंडल के साथ पैदा हुआ था। उस कवच ने उसे दुश्मनों और बुरी ताकतों से बचाने का काम किया था।  वह कवच उसके शरीर पर एक कछुए के खोल के समान था, जो काफी ठोस था। कर्ण का कवच ​​पूरी तरह से उसके शरीर में मिश्रित था। अपने पुत्र अर्जुन को बचाने के लिए, इंद्र एक भिक्षु के रूप में आये और कर्ण से उसका कवच और कुंडल दान में मांग लिया था।

कोणार्क मंदिर :- यह मंदिर 13 वीं सदी के आसपास बनाया गया था और लगभग 1200 कारीगर इस विशाल मंदिर के निर्माण में लगे हुए थे। कोनार्क मंदिर, भारत में स्थित है। मंदिर 7 घोड़ों द्वारा खींचे 24 पहियों के साथ एक रथ के रूप में बना है। मंदिर के ढांचा सत्तरहवीं शताब्दी में टूट गया था। मंदिर में लगे हुए पहिये  वास्तव में एक धूपघड़ी हैं। कोनार्क मंदिर सूर्य भगवान का प्रतीक है और कोनार्क  दो शब्दों से बना है।

अमरनाथ गुफा में शिव लिंगम :- पवित्र अमरनाथ गुफा समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर एक संकीर्ण घाटी में स्थित है। प्रसिद्ध अमरनाथ आइस लिंगम पर्वत के माध्यम से बहने वाले पानी की सहायता से तैयार किया जाता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि भगवान शिव ने श्रावण के दिन ब्रह्मांड के रहस्यों के बारे में माता को बताया था।

कैलासा मंदिर एलोरा गुफाएं :- अपनी संस्कृति, सभ्यता और इतिहास के कारण दुनिया में भारत का एक अलग पहचान है। भारत में इतने सारे अविश्वसनीय स्थान हैं कि वैज्ञानिक देखकर आश्चर्यचकित हैं। और यहां से जुड़े रहस्य अधिक चौंकाने वाले हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि पौराणिक युग का विज्ञान आज के विज्ञान की तुलना में काफी विकसित हुआ था। महाराष्ट्र में औरंगाबाद का कैलासा मंदिर  एक ऐसी रहस्यमय जगह है।इस मंदिर को उस समय के विज्ञान के चमत्कार माना जाता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह मंदिर 1000 वर्ष पुराना है और कुछ का मानना ​​है कि यह 6000 साल पुराना है।

ज्ञानगंज- अमृतत्व की भूमि :- कई पौराणिक कथाओं में, पहाड़ियों को अक्सर देवताओं के घर के रूप में वर्णित किया जाता है। कुछ लोगों ने स्वचालित रूप से अनुमान लगाया कि गंज शब्द अरबी या फारसी से लिया गया था। लेकिन ऐसा नहीं है, यह एक संस्कृत शब्द है। प्राचीन भारतीय और तिब्बती कहानी के अनुसार, यह जगह जटिल और अनंत प्राणियों का निवास थी। ज्ञानगंज वास्तव में दुर्लभ, असाधारण आध्यात्मिक प्रशिक्षण केंद्र है।

गोलकुंडा किले का ध्वनि रहस्य :- हैदराबाद के गोलकुंडा किला में प्रवेश करने के बाद यदि आप अपने हाथों से ताली बजाते हैं, तो आप किले के दूसरी तरफ उसकी आवाज सुन सकते है। यहाँ तक की महल में बजायी गयी ताली की आवाज ऊपर राजा के महल तक सुनाई देती है। जैसे ही आप महान प्रवेश द्वार से होते हुए मुख्य प्रवेश मार्ग में प्रवेश करते है, किले की वस्तुकल आपको हैरान कर देती है। जैसे ही आप महल का चक्कर पूरा करते है, आपको दूसरे छोर पर बजने वाली तालियों की आवाज साफ सुनाई देती है।

राम सेतु का वजूद :- यह पुल 50 किलोमीटर लंबा है, सीधे (पूर्वोत्तर) से मन्नार की खाड़ी (दक्षिण-पश्चिम) को अलग करता है। वाल्मीकि द्वारा लिखित रामायण में पहली बार पुल का उल्लेख किया गया था। रामायण के दौरान, भगवान राम और उनकी वानर सेना ने लंका में प्रवेश करने के लिए इसी पुल का इस्तेमाल किया। 15 वीं शताब्दी तक यह पुल समुद्र तल से ऊपर था, लेकिन बाद में आये तूफानों ने इसे पूरा जलमग्न कर दिया।

Mi LED Smart TV 4 138.8 cm (55)

Mi LED Smart TV 4 138.8 cm (55)
List Price: Rs.44999
Our Price: Rs.39999

Flipkart

TAGS
RELATED POSTS

LEAVE A COMMENT