Login






When Was The National Anthem 'Jana Gana Mana' First Ever Sung? | भारतीय राष्ट्रीय गीत 'जन गण मन' कब पहली बार गाया गया था?
blog

When Was The National Anthem ‘Jana Gana Mana’ First Ever Sung? | भारतीय राष्ट्रीय गीत ‘जन गण मन’ कब पहली बार गाया गया था?

By on June 19, 2018

When Was The National Anthem 'Jana Gana Mana' First Ever Sung? | भारतीय राष्ट्रीय गीत 'जन गण मन' कब पहली बार गाया गया था?

 

रवीन्द्रनाथ टैगोर ने बंगाली भाषा भारत का राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ में लिखा था। यह हमारे देश के इतिहास, गौरव और परंपरा का प्रतीक है। यह सभी देशवासियों को एकजुट करके उन्हें एक अलग पहचान देता है। ‘जन गण मन’ के हिंदी अनुवाद को संविधान सभा ने 24 जनवरी, 1950 को स्वीकार किया था।  देश के सभी स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालयों में गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्रगान बजाया जाता है। 52 सेकेण्ड राष्ट्रगान के गायन की अवधि है, लेकिन कई अवसरों पर इसको संक्षिप्त में केवल २० सेकंड के लिए ही गाया जाता है। आज हम इस लेख में बात करेंगे की सबसे पहले राष्ट्रगान कब गाया गया था। शायद बहुत कम लोगों को इस बात का पता होगा की 1911 में भारत की राजधानी बंगाल हुआ करती थी। 1905 में बंगाल विभाजन के बाद आम जनता और आंदोलनकारियों ने बंग-भंग का खूब विरोध किया इसी विरोध के बाद अंग्रेजों ने दिल्ली को भारत की राजधानी के रूप में चुना। भारतीय लोगों के दिलों में स्वतंत्रता की चाहत बहुत तेजी से बढ़ रही थी और इस दौरान कोलकाता के एक हिस्से में “जन गण मन अधिनायक जय हे” गीत का जन्म हुआ इस गीत को रवीन्द्रनाथ टैगोर ने सबसे पहले एक कविता के रूप में लिखा था।  27 दिसंबर, 1911 को  भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का वार्षिक सम्मेलन हुआ था इसी दिन इस गीत को पहली बार गाया था। कांग्रेस अध्यक्ष बिशन नारायण दर, भूपेन्द्र नाथ बोस, और अम्बिका चरण मजूमदार जैसे नेताओं के सामने, सरला देवी चौधरानी और कुछ स्कूल के छात्रों ने इस गीत को अपनी आवाज़ से सजाया था।

 

loading…


TAGS
RELATED POSTS
2 Comments
  1. Reply

    live premium baccarat

    June 22, 2018

    I alll the time emaileed this webpage post page to
    all my contacts, because if like too read it afterwarrd my inks will too. https://918.cafe/home/lpe888

  2. Reply

    ulligunde

    June 22, 2018

    Thanks Eileen x

LEAVE A COMMENT